होली की शुभकामनाएं। Happy Holi in hindi

Are You Finding For Happy Holi In Hindi| क्या आप होली की शुभकामनाएं  की तलाश कर रहे हैं ? आपको होली की शुभकामनाएं देने के लिए  इस पोस्ट में व्हाट्सएप स्टेटस, कोट्स,  विश  आदि दिए गए हैं।

Happy Holi in Hindi : आप अपने सोशल मीडिया और दोस्तों के साथ विश यू हैप्पी होली  संदेश साझा कर सकते हैं और उन्हें होली की शुभकामनाएं दे सकते हैं।यहां हम आपको हैप्पी होली के बारे में सभी जानकारी बताएंगे ।

होली की शुभकामनाएं : हैप्पी होली की यह पोस्ट आपको बधाई संदेश भेजने में मदद करेगी। यहां हम होली की शुभकामनाएं दे रहे हैं । हैप्पी होली डे विश, हैप्पी होली डे मैसेज, हैप्पी होली कोट्स, हैप्पी होली डे ग्रीटिंग्स और हैप्पी होली इमेजेज। Here we are providing Happy Holi Wishes. Happy Holi Day Wishes, Happy Holi Day Messages, Happy Holi Day Quotes, Happy Holi Day Greetings and Happy Holi Day Images.

होली का महत्व

होली रंग और उल्लास का त्योहार है। होली और दुशेती के दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर बधाई देते हैं। जैसे-जैसे समय बदला है, वैसे-वैसे अभिवादन में तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। अब लोग रंगों से ज्यादा तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। होली की शुभकामना देना।

इसलिए यहां हमने आपको 2023 में शुभकामना देने के लिए कुछ खूबसूरत शुभकामनाएं दी हैं। यहां दी गई हिंदी में होली की शुभकामनाओं  के माध्यम से , आप व्यक्तिगत संदेश या सोशल मीडिया के माध्यम से अपने रिश्तेदारों, दोस्तों, परिवार के सदस्यों को शुभकामनाएं दे सकते हैं।

आपको होली की शुभकामनाएं

होली का दिन आने वाला है , तो अपने रिश्तेदारों को नए अंदाज में होली की  शुभकामनाएं  दें ।

उदा. अगर आपका नाम  निराली पटेल  है तो  नीचे दिए गए लिंक को खोलकर  वहां बॉक्स में  नाम दर्ज करें और  GO बटन पर क्लिक करें

उसके बाद नीचे दिए गए  व्हाट्सएप बटन  पर क्लिक करें  और स्वतंत्रता दिवस  का संदेश साझा करें  , फिर आपका नाम कार्ड  बन जाएगा।

होली की शुभकामनाएं अपने मित्र के साथ शेयर करो

क्या आप होली के हार्दिक अभिवादन की तलाश कर रहे हैं? व्हाट्सएप की स्थिति, उद्धरण, इच्छाएं आदि, इस पोस्ट में दी गई होली के हार्दिक शुभकामनाएं भेजने के लिए। आप अपने सोशल मीडिया और दोस्तों को अपने होली के साथ साझा करके होली संदेश की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

होली की शुभकामनाएं यहाँ क्लिक करें

Wish You Happy Holi

Are you looking for Holi’s heartfelt greetings? Whatsapp status, quotes, wishes etc, given in this post to send Holi’s heartfelt greetings for you. You can wish you Happy Holi message with your social media and friends by sharing their Holi.

Wish You Happy Holi Click here

हिंदी में होली की शुभकामनाएं | होली की शुभकामनाएं

आपको होली की  शुभकामना देने के लिए  इस पोस्ट में व्हाट्सएप स्टेटस, कोट्स,  विश  आदि दिए गए हैं। आप होली की शुभकामना देने के लिए अपने सोशल मीडिया और दोस्तों के साथ हैप्पी होली विश शेयर कर सकते हैं । होली की शुभकामनाओं की यह पोस्ट आपको संदेश भेजने में मदद करेगी।

यहां नीचे हमने आपको होली की बधाई संदेश दिए हैं जिन्हें आप Whatsapp, Facebook, Instagram, Twitter आदि पर शेयर कर सकते हैं।

हिंदी में होली की शुभकामनाएं

गुलाल के रंग,
गुब्बारों की थपकी,
सूरज की किरणें,
खुशियों की बरसात,
चांद की चांदनी,
दोस्तों का प्यार,
इन रंगों का त्योहार हो धन्य…

तेरी सहेली का रंग मुझे ऐसा लगा
जैसे केसुदा का रंग भी फीका पड़ गया है
“होली-धुलेटी मुबारक हो”

दोस्त एक रंग की तरह होता है।
जो हमारे जीवन में रंग भरते हैं।
मैं आपका “पसंदीदा” रंग नहीं हो सकता,
लेकिन “उम्मीद है”
मैं तस्वीर को पूरा करने के लिए कहीं काम कर सकता हूं …

Happy Holi Wishes in Hindi

रंगों के त्योहार में
सभी अपनों का जीवन रंगों से भर जाए

जरूरी नहीं है कि
गालों पर रंग हो तो ही
होली खेली कहलाती है,
किसी खास बात की वजह से भी
जिंदगी रंगीन हो जाती है,
हमेशा के लिए।

इससे पहले कि हम बैठकर पेंटिंग कर रहे हैं,
उत्सव की क्या आवश्यकता है
?

होली का महत्व

होली का इतिहास और महत्व प्राचीन काल से है। त्योहार की जड़ें हिंदू पौराणिक कथाओं में हैं और यह होलिका और प्रह्लाद की कथा से जुड़ा है। किंवदंती के अनुसार, एक राक्षस राजा हिरण्यकश्यप को भगवान ब्रह्मा ने वरदान दिया था, जिसने उसे अजेय बना दिया था। हिरण्यकश्यप अहंकारी हो गया और उन लोगों पर अत्याचार करने लगा जो उसकी पूजा नहीं करते थे। हालाँकि, उनका पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु के प्रति समर्पित रहा और उसने अपने पिता की पूजा करने से इनकार कर दिया।

हिरण्यकश्यप की बहन होलिका, जिसे अग्नि प्रतिरोध का वरदान प्राप्त था, ने अपने भाई के साथ प्रह्लाद को मारने की साजिश रची। होलिका ने प्रह्लाद को आग में अपनी गोद में बैठाने के लिए छल किया, लेकिन उसके आश्चर्य के लिए, वह जलकर मर गई, और प्रह्लाद सकुशल बाहर निकल आया। इस अवसर को होली के रूप में मनाया जाता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

गुजरात में होली एक महत्वपूर्ण त्योहार है क्योंकि यह लोगों को एक साथ लाता है और प्यार और भाईचारे के बंधन को मजबूत करता है। लोग अपने मतभेदों को भूल जाते हैं और रंगों का त्योहार मनाने के लिए एक साथ आते हैं। त्योहार वसंत के आगमन और सर्दियों के अंत का भी संकेत देता है। यह खुशी मनाने और जीवन की नई शुरुआत का जश्न मनाने का समय है। होली सिर्फ रंगों का त्योहार नहीं बल्कि जीवन, प्रेम और खुशियों का त्योहार है।

होली का इतिहास

होली का इतिहास प्राचीन काल से चला आ रहा है। त्योहार की जड़ें हिंदू पौराणिक कथाओं में हैं और यह होलिका और प्रह्लाद की कथा से जुड़ा है। किंवदंती के अनुसार, एक राक्षस राजा हिरण्यकश्यप को भगवान ब्रह्मा ने वरदान दिया था, जिसने उसे अजेय बना दिया था। हिरण्यकश्यप अहंकारी हो गया और उन लोगों पर अत्याचार करने लगा जो उसकी पूजा नहीं करते थे।

हालाँकि, उनका पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु के प्रति समर्पित रहा और उसने अपने पिता की पूजा करने से इनकार कर दिया। हिरण्यकश्यप की बहन होलिका, जिसे अग्नि प्रतिरोध का वरदान प्राप्त था, ने अपने भाई के साथ प्रह्लाद को मारने की साजिश रची।

होलिका ने प्रह्लाद को आग में अपनी गोद में बैठाने के लिए छल किया, लेकिन उसके आश्चर्य के लिए, वह जलकर मर गई, और प्रह्लाद सकुशल बाहर निकल आया। इस अवसर को होली के रूप में मनाया जाता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

होली के त्यौहार कब हैं और तारीख क्या है?

यदि आप सोच रहे हैं कि वर्ष 2023 में होली कब मनाई जाएगी, तो यहां आपको यह जानने की आवश्यकता है। होली एक दो दिवसीय त्योहार है जो हिंदी कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन के हिंदू महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

होली के पहले दिन को होलिका दहन या छोटी होली के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसा समय है जब लोग बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में अलाव जलाते हैं। होली का दूसरा दिन उत्सव का मुख्य दिन है, जिसमें रंगों, पानी और फूलों से खेलना शामिल है।

साल 2023 में होलिका दहन या छोटी होली 7 मार्च को होगी। होलिका दहन मुहूर्त का शुभ मुहूर्त 06:31 से 08:58 तक रहेगा, जो 2 घंटे 27 मिनट की अवधि का है।

अशुभ भद्रा काल 12:43 AM से 02:01 AM तक रहेगा। भाद्र मूल का समय जो अधिक अशुभ माना जाता है वह 02:01 AM से 04:11 AM तक रहेगा।

धुलेंडी के नाम से मशहूर होली का दूसरा दिन 8 मार्च को मनाया जाएगा। यह एक ऐसा दिन है जब लोग रंगों, पानी और फूलों से खेलने के लिए इकट्ठा होते हैं। यह एक ऐसा समय है जब लोग अपने सभी मतभेदों को भूल जाते हैं और खुशी और एकता की भावना का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

कुल मिलाकर, होली बुराई पर अच्छाई की जीत, वसंत के आगमन और प्रेम और एकता की भावना का जश्न मनाने का समय है। यह समय रिश्तों को मजबूत करने, पुराने बंधनों को नवीनीकृत करने और नए बनाने का है।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हम आपको  होली की शुभकामनाएं। Happy Holi in hindi  से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी  प्रदान की गई है। अगर आपको अभी भी किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आपकी समस्या का समाधान करेंगे।

इस तरह की अन्य स्कीम और एजुकेशनल अपडेट्स के लिए हमसे जुड़े रहें। हमारे सभी पोस्ट की सूचना पाने के लिए  हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से  जुड़ें ।