RIP Full Form in Hindi | आरआईपी फूल फ़ॉर्म इन हिंदी

RIP Full Form in Hindi | आरआईपी फूल फ़ॉर्म इन हिंदी | अक्सर आप लोगों ने सोशल मीडिया जैसे कि Instagram, Facebook, WhatsApp तथा twitter आदि पर  RIP[आरआईपी] शब्द का प्रयोग करते देखा होगा। इस शब्द को देखकर आपको अक्षर यह सवाल आता होगा की यह शब्द का पूरा अर्थ यानी की फुल्ल फ़ॉर्म क्या होता होगा आप जैसे बहुत सरे लोग ऐसे है जिन्हें RIP[आरआईपी]  शब्द के बारे में नहीं पता होता है । ओर उनके मन में यही सवाल आता है की आख़िर लोग RIP[आरआईपी]  क्यों लिखते है तो आज के इस आर्टिकल में हम उसके बारे में विस्तार से जानेगे।दोस्तों,आज के इस लेख में हम जानेंगे कि, RIP[आरआईपी] का अर्थ RIP[आरआईपी] Full Form , RIP[आरआईपी] Full Form in Hindi,  RIP[आरआईपी] meaning in hindi में क्या होता है और उसके साथ साथ ही हम  RIP[आरआईपी]के इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को अंत तक ज़रूर देखें।

 RIP[आरआईपी] का अर्थ

जब कोई व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके फ़ोटो को रखकर हमेशा RIP[आरआईपी] लिखते है यह शब्द इसलिए लिखते है क्योंकि वह व्यक्ति RIP[आरआईपी]कहकर भगवान से उस मृतक व्यक्ति के लिए प्राथना करता है ओर उस व्यक्ति को शांति मिले आस भगवान से कहते है मृत्यु होने के बाद ईसाई धर्म में शरीर को ज़मीन में दफ़नाने के बाद उस पर RIP[आरआईपी] लिखते है साधारण शब्दों में कहे तो यह शब्द जिस भी किसी व्यक्ति का निधन हो जाता है उस व्यक्ति के लिए लिखा जाता है।

 RIP[आरआईपी] शब्द का प्रयोग मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए किया जाता है जिसका मक़सद यह होता है की उस मरे हुवे व्यक्ति की आत्मा को शांति पहचाने के लिए वह व्यक्ति भगवान से विनती करता है।

RIP[आरआईपी] Full Form

RIP Full Form in Hindi | आरआईपी फूल फ़ॉर्म इन हिंदी
RIP Full Form

Rest in Peace

 RIP[आरआईपी] Full Form in Hindi

रेस्ट इन पीस

RIP[आरआईपी] meaning in hindi

भगवान आत्मा को शांति प्रदान करे

 RIP[आरआईपी]के इतिहास 

RIP[आरआईपी] शब्द का उपयोग पहली बार क़ब्रों में पाँचवीं शताब्दी के आसपास किया गया था उसके बाद 18वी शताब्दी के आसपास इसाईयों के द्वारा जब किसी व्यक्ति को व्यापक स्वरूप से दफ़नाया जाता था तब इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता था । विशेष रूप से रोमन कैथोलिक के अनुसार रोमन कैथोलिक का मानना था कि व्यक्ति की मृत्यु के बाद इसकी आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्राथना करना आवश्यक था। यह सिद्धांत ईसाई धर्म से जुड़ा हुआ है।

Conclusion [ निस्कर्ष]

आज के इस पोस्ट में हमने यह जाना की RIP[आरआईपी] का अर्थ RIP[आरआईपी] Full Form,RIP[आरआईपी] Full Form in Hindi,RIP[आरआईपी] meaning in hindi,RIP[आरआईपी]के इतिहास इन सभी विषयों पर हमने आपको आसानी से जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब तथा RIP[आरआईपी]के बारे में पता चल गया होग़ा।

हमारा यह लेख आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट बोकस में ज़रूर बताइएगा क्योंकि आप के विचार हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।ओर अगर आप को यह लेख अच्छा लगा होतों इसे social media दूसरों के साथ शेयर ज़रूर करें ताकि इसकी जानकारी सभी को मिले।आपका धन्यवाद।

आपको यह फूल फ़ॉर्म भी पढ़ना चाहिए

NIFTY Full Form In Hindi IAS Full Form In HiNdi 
SENSEX Full Form In Hindi KYC Full Form In Hindi
NET Full Form In Hindi DySO Full Form In Hindi
DETC Full Form in Hindi MMD Full Form in Hindi
SSC Full Form in Hindi NIFTY Full Form in Hindi
SENSEX Full Form in Hindi XMAL Full Form in Hindi
CBSE Full Form In Hindi ITI Full Form In Hindi
WDYM Full Form In Hindi BPH Full Form in Hindi
AIUDF Full Form In HindiMSC Full Form in Hindi
ISC Full Form in HindiUPSC Full Form In Hindi
BTS Full Form in Hindi MBBS Full Form in Hindi
PHD Full Form in Hindi TSS Full Form in Hindi
AOCP Full Form in Hindi LLB Full Form in Hindi
Newest Hindi Master & Satara Recruitment
Home
Click Here